रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ - An Overview

Wiki Article



सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों के अनुसार, रेड वाइन एंजियोजेनेसिस (आंख क्षेत्र में नए रक्त वाहिकाओं को खोलने) नामक प्रक्रिया को रोक सकती है, जिससे अंधापन का विकास होता है.

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

Make sure you go through merchandise packaging very carefully prior to buy and use. The effects with the goods will vary from Individual to individual. No individual consequence should be viewed as regular.

रेड वाइन में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट रेस्वेरेट्रॉल, कैटेकिन और प्रोथोसियनिडिन्स आपके शरीर को एक्सट्रा प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, ये संघटक आपके हड्डियों के आयरन अवशोषण में मदद करते हैं जो अस्थियों के संरचना के लिए आवश्यक होता है।

वाइन पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। अब तक हमने लेख में रेड वाइन के फायदे को बताया है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी सामने आ सकते हैं, जिसकी चर्चा हम नीचे कर रहे हैं। रेड वाइन के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं :

रेड वाइन के कुछ शीर्ष लाभों की सूची नीचे दी गई है।

रेड वाइन मुख्य रूप से पानी, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स व पॉलीफेनोल्स से बनी होती है। वाइन में ऐसे पदार्थ होते हैं, जो हृदय रोगों और कुछ पुरानी बीमारियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जैसे कि हमने ऊपर जानकारी दी कि रेड वाइन मुख्य रूप से अंगूर से बनती है और अंगूर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है।

बीमारियोंडायबुल्मिया : डायबिटीज और बुल्मिया

(और पढ़ें : क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ब्राउन शुगर)

विज्ञान बताता है कि रेस्वेराट्रोल का चिंता और अवसाद पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है। रेस्वेराट्रोल एक पौधा-आधारित यौगिक है जो तनाव-विरोधी प्रभाव दिखाता है।

read more रेड वाइन फेफड़ों के कार्य के लिए अच्छा था

आप स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में रेड वाइन विनेगर को शामिल कर सकती हैं, चलिये जानते हैं क्या है इसकी खासियत

यदि हम रेड वाइन पीना पसंद करते हैं, तो हमें तब तक चिंता नहीं करनी चाहिए जब तक कि हम अनुशंसित मात्रा से अधिक न ले लें। यूरोप में इसे रेड वाइन की मध्यम खपत माना जाता है। यह होगा:

रेड वाइन शाकाहारी है या नहीं, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है। दरअसल, यह उसके बनाने की विधि पर निर्भर करता है। वहीं, अगर बोतल पर हरे रंग के बिंदु का निशान है, तो उसे शाकाहारी माना जाएगा।

Report this wiki page